रविवार, 31 मार्च 2019

18 पुराणो से सम्बन्धित महत्त्वपूर्ण तथ्य (Puraan)

     18पुराणो से सम्बन्धित महत्त्वपूर्ण बिन्दु           

 नमस्कार ,पिछली Post में आप सभी को महापुराण,उपपुराण क्या है,उनकी संख्या, महापुराण के पंचलक्षण के बारे में कुछ आधारभूत जानकारी दी गई थी , उम्मीद है  आप सभी ने वह पोस्ट पढी़ होगी,अगर आपने  नही पढ़ी है तो नीचे दिये जा रहे लिंक पर Click करे । आज की पोस्ट में हम 18पुराणो से सम्बन्धित महत्त्वपूर्ण बिन्दुओ को जानेंगे।                                                                                                 

   महापुराण और उपपुराण  
पुरानों से संबंधित महत्वपूर्ण बिन्दु
                      पुराण (Pura  

"यस्मात् पुरा हि अनति इदं पुराणम्"  यह परिभाषा वायुपुराण में है ।                                                                


 "पुरार्थेषु आनयतीति पुराणम्"  (पूर्वतत्त्व अर्थात् प्रकृति एवं पुरुष के चिन्तन में संलग्न को पुराण कहते है।) यह परिभाषा पद्म पुराण में है।                                                                                  

"पुरा परम्परां वक्ति पुराणं तेन वै स्मृतम्" (प्राचीन  परम्परा के प्रतिपादक ग्रंथो को पुराण के नाम से जाना जाता है। यह परिभाषा वायुपुराण में है।                                                                                                                                        सभी पुराणों में प्राचीनतम पुराण ब्रह्मपुराण                                                                                                          आकार की दृष्टि से विशालतम् पुराण स्कन्द पुराण (81.000श्लोक)                                                                                                                                          
 विष्णु पुराण में पुराणो के पंच लक्षण वर्णित है।                                                                                                       महर्षि वेदव्यास ने सर्वप्रथम ब्रह्मपुराण रचा                                                                                                                  दुर्गा सप्तशती का वर्णन मार्कण्डेय पुराण में है।                                                                                                      पद्मपुराण के सृष्टि खण्ड में 76 अध्याय से 81 अध्याय तक नवविधि सृष्टि का वर्णन है।                                                                                                                               नवविधि सृष्टि मुख्यत तीन सर्गो में विभक्त है। प्राकृत सर्ग , वैकृत सर्ग  ,प्राकृत-वैकृत सर्ग (उभयात्मक सर्ग)                     

 प्राकृत सर्ग की संख्या तीन है, वैकृत सर्ग की संख्या पाँच है, प्राकृत-वैकृत सर्ग (उभयात्मक सर्ग) की संख्या एक है। इस प्रकार सम्मिलित रूप में सर्ग (सृष्टि) नौ है।                                                                                                                     विष्णुपुराण के द्वितीय अध्याय में सृष्टि का संक्षिप्त वर्णन है ।                                                                                 
  विष्णु पुराण के अनुसार "अविद्या सर्ग "ब्रह्मसर्ग के अन्तर्गत है                                                                                        मत्स्य पुराण में जलप्रलय की कथा का वर्णन है।
कथा के अनुसार भगवान विष्णु ने मत्स्य का रूप धारण किया था तथा जल प्रलय के समय मनु की रक्षा की।                                                                                                              नारद पुराण के अनुसार मत्स्य पुराण में 15,000 हजार श्लोक है जबकि भागवत पुराण ,ब्रह्मवैवर्त तथा स्वयं मत्स्य पुराण में श्लोक संख्या 14,000 बताई गई है।                                                                                                                            मार्कण्डेय पुराण मे देवी दुर्गा की स्तुति है। उन्हे आदि शक्ति माना गया है,इसके अतिरिक्त इन्द्र,ब्रह्मा,अग्नि,सूर्य को प्रधान देवता माना है।                                                             

 भविष्य पुराण में सृष्टि विषयक चर्चा है।इसमें भविष्य वाणी, चारों वर्णो के कर्तव्यो का वर्णन है।   श्लोक28,000 श्लोक है।                                                                                     भागवतपुराण वैष्णवों का प्रिय पुराण हैं वैष्णवी इसे पंचमवेद कहते हैं।भागवत पुराण मेंश्रीकृष्ण के जीवन का चित्रण हैं,गोपिकाओं के साथ रास लीलाओं का वर्णन है। 
इस महापुराण में 18000श्लोक है जो 12 स्कन्धो मे विभक्त है।                                                                                                                          ब्रह्माण्ड पुराण माहात्म्यो,स्तोत्रो,उपाख्यानो का संग्रह है।इसका एक अंश "अध्यात्म रामायण" है जो सात खंडों में हैं।इसमें शंकर और पार्वती के वार्तालाप का उल्लेख है।जिसमें राम भक्ति को ही मोक्ष का साधन माना गया है।                                                                                                  
  ब्रह्मवैवर्त पुराण में श्लोक संख्या अट्ठारह हजार है इस पुराण के चार भाग है ब्रह्म-भाग,प्रकृति-भाग,गणेश-भाग,कृष्ण- जन्म                                                                                           ब्रह्मपुराण इसे आदि पुराण भी कहते हैं इसमें सूर्य को शंकर का स्वरूप ही माना गया है।इसके एक परिशिष्ट को सौर पुराण के नाम से जाना जाता है।                                                                                                                            
 वराह पुराण इसमें भगवान विष्णु के वराह अवतार  का वर्णन है।इसमें शिव एवं दुर्गा से संबंधित आख्यान, नचिकेता आख्यान, श्राद्ध, प्रायश्चित आख्यान, गणेश स्तोत्र,मथुरा माहात्म्य आदि का वर्णन है।इसमें 218 अध्याय तथा 10,000 श्लोक माने जाते हैं। कही-कहीं श्लोको की संख्या 24,000 भी बताई गई है                                                                                                                                                                                        वामनपुराण में भगवान विष्णु के वामन अवतार,शंकर पार्वती के विवाह का वर्णन है। इसमें 95,अध्याय तथा 10,000 श्लोक हैं ।                                                                                                                                                                  
पुराणो में श्लोको की संख्या
पुराणो में श्लोक संख्या

 शेष 9 पुराणो की विषय सामग्री तथा अन्य महत्त्वपूर्ण तथ्य Next post में जानेंगे।             

शुक्रवार, 29 मार्च 2019

महापुराण और उपपुराण

 पुराण की परिभाषा :- पाणिनि के अनुसार -- पुराभवम् पुराणम्"  अर्थात् प्राचीन काल में होने वाली घटना                                                                                                  यास्क लिखते है-" पुरानवं भवति पुराणम् " अर्थात जो प्राचीन   होकर भी नवीन है वह पुराण है।                                                                                                            वायुपुराण के अनुसार "पुरा अनति पुराणम्" प्राचीन काल में जो जीवित था ,वह पुराण है।                                                                                                                                                                                                                                                                                विष्णुपुराण के अनुसार पुराणो के लक्षण इस प्रकार है                                                                             सर्गश्चविसर्गश्च वंशो मन्वन्तराणि च ।                                                                                                                     वंशानुचरितं चैव पुराणं पञ्चलक्षणम्  ।।                                                                                                                                                                                           1.सर्ग  2.विसर्ग 3.वंश  4.मन्वन्तर  5,वंशानुचरित                                                                                             सर्ग-- मूल प्रकृति में सत्व रज,तमस इन तीनो गुणो में विक्षोभ उत्पन्न होने से विविध पदार्थो की उत्पत्ति होती है यही "सर्ग" सृष्टि कहलाती है।                                                                                                                                 प्रतिसर्ग -- सृष्टि का प्रलय होना                                                                                                                                       वंश--  देवो,राजाओ,महर्षियों आदि की कुल परम्परा का क्रमबद्ध वर्णन वंश कहलाता है।                                                                                                                                                                                              मन्वन्तर-- मन्वन्तर की संख्या 14 है।मनु ,देवता,मनुपुत्र,इन्द्र,सप्तर्षि,भगवान के अंशावतार इन छ:घटनाओ के वर्णन से युक्त समय मन्वन्तर कहे गए है।                                                                                                                                                                                    वंशानुचरितं--  विभिन्न वंशो में उत्पन्न महर्षियो,राजर्षियो के चरित का वर्णन वंशक्रम से होना ही वंशानुचरित कहलाता है                                                                                                                                  इस प्रकार इन पाँचो विषयो का वर्णन पुराणो में मिलता है।                                                                                      विशेष :--श्रीमद्भागवत पुराण में पुराणों के दस लक्षण बताएँ गए है।                                                                                                                                                                                                                                                                                                                              महापुराण और उपपुराण                                                                                                                   देवीभागवत में प्रथमाक्षर की समानता के आधार पर पुराणो का संख्याक्रम बताया गया है                                                                                                                                                                                                                              मद्वयं भद्वयं ब्रत्रयं वचतुष्टयम्  ।                                                                                                                     अनापलिंगकूस्कानि पुराणानि प्रचक्षते ।।                                                                                                                                                                   उक्त श्लोक के अनुसार मद्वयं का अर्थ "म" अक्षर से प्रारम्भ पुराणो की संख्या दो है , मत्स्य पुराण, मार्कण्डेय पुराण ,"भद्वय" अर्थात् भविष्य पुराण,भागवत पुराण ,ब्रत्रय अर्थात् "ब्र" प्रथमाक्षर से ब्रह्मपुराण,ब्रह्माण्ड पुराण, ब्रह्मवैवर्त पुराण ,वचतुष्टय अर्थात्" व" प्रथमाक्षर से वायुपुराण,वामन पुराण, विष्णु पुराण,वाराह पुराण ,"अ" अक्षर से अग्नि पुराण, "न" अक्षर से नारद पुराण,"प" अक्षर से पद्मपुराण, "लिं" से लिंग पुराण, "ग" अक्षर से गरुड पुराण, "कू "से कूर्म पुराण, "स्क" से स्कन्द पुराण  इस प्रकार कुल 18पुराण है जिनको महापुराण भी कह सकते है।                                                                                                                                                                     नोट:---सर्वाधिक बृहद पुराण स्कन्दपुराण है(81000श्लोक )                                                                    सर्वाधिक लघु पुराण मार्कण्डेय पुराण है(8000श्लोक)                                                                                                                                                                                                                           उपरोक्त 18 पुराणो के अतिरिक्त गरुड पुराण में 18 उपपुराण वर्णित है जो इस प्रकार है 1 सनत्कुमार 2 नारसिंह  3 स्कान्द 4 शिवधर्म 5 आश्चर्य  6 नारदीय 7 कपिल 8 कालिका  9 वामन 10 वारुण  11औशनस  12 ब्रह्माण्ड 13 माहेश्वर 14 पाराशर 15 साम्ब  16 सौर  17.मारीच  18 भार्गव                                                                                               पद्म पुराण मे सत्व रज तम गुणो के आधार पर पुराणो का विभाजन किया गया है।                                                                                                                                 

सत्व आधारित (विष्णु सम्बद्ध) विष्णु - नारद-भागवत-गरुड-पद्म-वराह पुराण( 6 पुराण)                                                                                                                     राजसिक पुराण (ब्रह्म सम्बद्घ)ब्रह्माण्ड,          ब्रह्म,ब्रह्मवैवर्त,मार्कण्डेय, भविष्य ,वामन (6पुराण )                                                                                                              तामस पुराण (शिव सम्बद्ध) शिव- लिंग-स्कन्द-अग्नि- मत्स्य,कूर्म पुराण (6पुराण)                                                  

सोमवार, 25 मार्च 2019

संस्कृत साहित्य प्रश्नोत्तरी

                   संस्कृत साहित्य प्रश्नोत्तरी                                                                                       मनुस्मृति के प्राचीनतम टीकाकार है?--मेघातिथी                                                                            मनुस्मृति में कितने अध्याय है?--12अध्याय                                                                                 कविराज विश्वनाथ विरचित साहित्य दर्पण में परिच्छेद है?-10                                                                                                                              पण्डित जगन्नाथ विरचित लहरी ग्रंथो की संख्या है?-5                                                                मनुस्मृति में विवाह के कितने प्रकार बताए है?--8प्रकार                                                                                                                        महाभारत के अनुशासन पर्व में वर्णित है?--      धर्मकथा,नीतिकथा                                                                                                                       महाभारत के आदिपर्व में वर्णन है?-- कौरव-पाण्डवों की उत्पत्ति,शकुन्तला उपाख्यान                                                                                                     महाभारत की रचना कितने रूपो में विभक्त है?--तीन रूप                                                                महाभारत के तीन रूप क्रमश: है?--जय,भारत,महाभारत                                                                                                            महाभारत के प्रथम रूप जय को वेदव्यास ने किसको सुनाया?--वैशम्पायन को                                                                                                     महाभारत के द्वितीय रूप भारत को वैशम्पायन ने सुनाया है?--जनमेजय को                                                                                                            द्यूतक्रीडा का वर्णन महाभारत के किस पर्व में है?--सभा पर्व में                                                                                                                     रामायण महाकाव्य के प्रतिसहस्त्र श्लोक का प्रथम अक्षर प्रारंभ होता है?--गायत्री मंत्र के प्रथमाक्षर से                                                                        बालरामायण के रचयिता है?--राजशेखर                                                                                       बाल भारत के रचयिता है?--राजशेखर                                                                                          बृहत्कथा के लेखक है?--गुणाढ्य                                                                                              पृथिवी सूक्त किस वेद में संकलित है?--अथर्ववेद का 12वे कांड का प्रथम सूक्त                                                                                                           " माता भूमि: पुत्र: अहम पृथिव्या:" वाक्य सम्बन्धित सूक्त है?--पृथिवी सूक्त                                                                                                      माण्डूक्य उपनिषद किस वेद से सम्बन्धित है?--अथर्ववेद                                                                                                                                 न्यायसूत्र मे अध्यायो की संख्या है?--5                                                                                       प्राचीन न्याय दर्शन के प्रणेता हैं--महर्षि गौतम                                                                             नव्यन्याय दर्शन के प्रणेता है?--गंगेश उपाध्याय                                                                             प्राचीन न्याय दर्शन में  कितने पदार्थो का निरूपण किया गया है?--16पदार्थ                                                                                                           नव्य न्याय दर्शन में कितने पदार्थो का निरूपण हुआ है?--7पदार्थ                                                                                                                                वैशेषिक सूत्र के प्रणेता है?-- कणाद मुनि                                                                                          वैशेषिक सूत्र में अध्यायो की संख्या है?--10                                                                                  वैदिक शब्दो का निर्वचन किस वेदांग में प्राप्त होता है ?-निरूक्त                                                                                                                                     आचार्य मम्मट ने काव्यगुणो की संख्या मानी है?-3                                                                        आचार्य वामन ने काव्य के गुण बताये है?--10                                                                                                                                                 काव्यशास्त्र के अनुसार शब्द शक्तियो की संख्या है?--3                                                                                                                                          मनुस्मृति के अनुसार पिता किसकी मूर्ति है?--प्रजापति की                                                                                                                                            मनुस्मृति के अनुसार माता किसकी मूर्ति है?-पृथ्वी की                                                                    मनुस्मृति के अनुसार अग्नि कितने प्रकार की है?--3प्रकार                                                                                                                                    औलूक्य दर्शन किस दर्शन का दूसरा नाम है?--चार्वाक दर्शन का                                                                                                                                    योगदर्शन में कितने पदार्थो की विवेचना की गई है?--छब्बीस पदार्थो की                                                                                                                            संस्कृत साहित्य के अन्य महत्त्वपूर्ण प्रश्न पढ़ने के लिए आप सभी संस्कृत साहित्य के प्रश्नोत्तर Category पर क्लिक कीजिए    

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रविवार, 17 मार्च 2019

तर्कसंग्रह (Tarksangrah) -अन्नंभट्ट प्रणीत

  तर्कसंग्रह  (वैशेषिक दर्शन )                                                                                                                                                                         "तर्कसंग्रह" "न्याय वैशेषिक" दर्शन पर आधारित ग्रंथ है ।बैशेषिक दर्शन के प्रणेता महर्षि कणाद है वैशेषिक दर्शन में विशेष तत्व को महत्त्व दिया गया है वैशेषिक दर्शन पर अनेक टीकाए लिखी गई ।फिर वैशेषिक को न्याय दर्शन में मिला दिया गया जिससे यह न्याय वैशेषिक दर्शन कहलाया।                                                                                                                                                          वैशेषिक दर्शन  के 7 पदार्थ ** वैशेषिक दर्शन में पदार्थो की संख्या 7मानी गई है। जिनका वर्णन तर्कसंग्रह ग्रंथ में हुआ है। 
वैशेषिक दर्शन के अनुसार 7  पदार्थ With image

पदा र्थ का अर्थ*पद का शाब्दिक अर्थ है  "पदस्य अर्थ:"  अर्थात् पद का अर्थ । विभिन्न वैशेषिक ग्रंथो में पदार्थ के सम्बन्ध में कहा गया है।जो ज्ञेय है, वही पदार्थ है।जो प्रमा का विषय है, वह पदार्थ है।जिसे नाम दिया जा सके ,वह पदार्थ है।                                                                                                                                                                                                              वैशेषिक दर्शन के अनुसार 7पदार्थ निम्न बताए है।                                                                                                                                                                                                            " तत्र द्रव्यगुणकर्मसामान्यविशेषसमवायाभाव: सप्त" पदार्था:                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                       1द्रव्य 2.गुण 3.कर्म 4.सामान्य 5.विशेष 6.समवाय 7.अभाव                                                                     

द्रव्य ** सात पदार्थों में द्रव्य प्रथम पदार्थ है  द्रव्य, गुण और कर्मो के आधार होते है                                                                                          द्रव्य नौ है आकाश वायु, जल, अग्नि पृथिवी,काल,दिक् आत्मा,मन                                                                                                                                                                         गुण -ये सभी द्रव्यो में पाये जाते है लेकिन ये द्रव्य और कर्मो से भिन्न होते है। गुण का लक्षण है-"द्रव्यकर्मभिन्नत्वे सति सामान्यत्वं गुणसामान्यलक्षणम्"                                                                                                      रूप,रस,गंध,स्पर्श,संख्या,परिमाण,पृथकत्व,संयोग,विभाग,परत्व,अपरत्व,गुरुत्व,द्रवत्व,स्नेह,शब्द,बुद्धि,सुख,दुख,  इच्छा,द्वेष,प्रयत्न,धर्म,अधर्म और संस्कार ये कुल चौबीस गुण होते है।                                                                                                                                  कर्म--" संयोगभिन्नत्वे सति संयोगा असमवायिकारणत्वं कर्मत्वं" अर्थात संयोग नामक गुण से भिन्न होने पर भी जो संयोग का असमवायिकारणहै, वह कर्म कहलाता है। गुण के समान कर्म भी द्रव्य पर आश्रित रहने वाला धर्म है। लेकिन यह गुण से भिन्न भी है। कर्म केवल मूर्त द्रव्यो में ही रहता है,विभु द्र्व्यों मे नही                                                                                                                कर्म पाँच प्रकार के है-1उत्क्षेपण (ऊपर की ओर फेंकना) 2.अवक्षेपण(नीचे की ओर फेंकना 3.आकुञ्चन (सिकोड़ना) 4प्रसारण (फैलना) 5गमन (चलना)                                                                                    सामान्य-- "सामान्यं जातिरपि उच्यते"सामान्य को जाति कहते है , यह नित्य,एक और अनेकानुगत होता है।उदाहरण के लिए मनुष्यत्व ,जो मनुष्यो की जाति है  इसमें मनुष्य जाति के सभी सदस्य शामिल है।                                                                                             सामान्य के दो भेद है पर सामान्य, अपर सामान्य                                                                                                                                           परसामान्य- परसामान्य अत्यधिक व्यापक सामान्य को कहते हैं जैसे सत्ता                                                                                                                                                                                                                      अपरसामान्य कम व्यापक होता है जैसे मनुष्यत्व                                                                                                                                                                                                                   विशेष**नित्य द्रव्यो में रहने वाला विशेष "अनन्त "होता है।साधारण अवयव पदार्थों में विशेष नहीं होता । सामान्य से तो जाति तथा अभेद सम्बन्ध का ज्ञान होता है।जबकि विशेष व्यक्ति तथा भेद संबंध का ज्ञान कराता है।                                                                                            समवाय-  "नित्य सम्बन्धत्वं समवाय लक्षणम्"  दो वस्तुओं के मध्य के अविच्छेद,स्थायी सम्बन्ध ही समवाय है यह दो वस्तुओ को परस्पर बाँधे रखता है।जैसे मिट्टी और घडे़ का सम्बन्ध ,चीनी और मिठास का सम्बन्ध यहां ध्यान रखने की बात यह है कि समवाय संबंध संयोग से भिन्न होता है संयोग तो अनित्य तथा बाह्य सम्बन्ध है जबकि समवाय नित्य तथा आंतरिक सम्बन्ध है ।                                                                                            अभाव--  "प्रतियोगिनाअधीनज्ञानविषयत्वम् अभावत्वम् "अर्थात भाव से भिन्न अथवा प्रतियोगी ज्ञान के अधीन ज्ञान के विषय को अभाव कहते हैं सामान्य शब्दों में किसी स्थान विशेष और काल विशेष में किसी वस्तु की अनुपस्थिति होना अभाव है।                                                                                                                    अभाव के चार प्रकार--   प्रागभाव , प्रध्वंसाभाव, अत्यन्ताभाव,अन्योन्याभाव                                                                                                                           प्रागभाव-*किसी वस्तु की उत्पत्ति के पूर्व कारण में उस वस्तु का अभाव प्रागभाव है जैसे मिट्टी में घड़े का अभाव घटअपनी उत्पत्ति से पूर्व अपने कारण मिट्टी में अनुपस्थित रहता है यही प्रागभाव है यह अनादि किंतु सान्त होता हैअर्थात इस अभाव का प्रारंभ नहीं है लेकिन अंत हो सकता है                                                                                                                                                                                                                    प्रध्वंसाभाव**कार्य की उत्पत्ति के बाद वस्तु का अभाव होना जैसे घड़े के निर्माण के बाद घड़े का अभाव ,कुर्सी के नष्ट हो जाने पर उसका अभाव।यह अभाव आदि किन्तु अनंत होता है।                                                                                                                                     अत्यन्ताभाव**दो वस्तुओं के मध्य पूर्ण अथवा त्रैकालिक अभाव  अत्यन्ताभाव कहलाता है  जैसे अग्नि में गंध का अभाव क्योंकि गंध अग्नि का गुण नहीं है अपितु पृथ्वी का गुण हैअतः अग्नि में गंध हमेशा अनुपस्थित रहती है।                                                                                                                                     अन्योन्याभाव**दो वस्तुओ के मध्य तादात्म्य संबंध का अभाव जैसे मेज कुर्सी नहीं है, घट पट नहीं है                  मेज कुर्सी नहीं है इस उदाहरण में मेज और कुर्सी दो भिन्न वस्तुएं हैं ।घडा़ वस्त्र नही हो सकता है। इसलिए ये दोनों उदाहरण अन्योन्याभाव के है।                                                                                                                                                                                                     इस प्रकार उपरोक्त 7 पदार्थ वैशेषिक दर्शन के है।                                                                                           

सोमवार, 11 मार्च 2019

संस्कृत विषय की परीक्षा में पूछे गए प्रश्न

sanskrit  विषय की परीक्षा में पूछे गए प्रश्न            (Exam preparation)                                                                                                                                                                               मुद्राराक्षस नाटक का आधार ग्रंथ है?--विष्णुपुराण                                                                                               मुद्राराक्षस नाटक के किस अंक में" कौमुदी महोत्सव  निषेध" की घटना है?--तृतीय अंक में                                                                                                                                         मुद्राराक्षस नाटक की रीति है?--वैदर्भी                                                                                                                                                                      मुद्राराक्षस के किस अंक में चंदन दास को बचाने हेतु राक्षस आता है?--सातवे अंक में                                                                                                                                                                   अभिज्ञान शाकुंतलम में मेनका की सखी का नाम है?--सानुमती                                                                                                                                                                                                     मारीच ऋषि के शिष्य का नाम का नाम है?--गालव                                                                                                                                                                                                                  शिशुपाल वध के किस अंक में युधिष्टर के राजसूय यज्ञ  का वर्णन है।?--14वे अंक में                                                                                                                                                                           " सौन्दरनन्द महकाव्य" के किस अंक में नंद और गौतम बुद्ध के जन्म का वर्णन है--द्वितीय अंक में                                                                                            मुद्रा राक्षस में कौटिल्य द्वारा प्रयुक्त विष कन्या के द्वारा कौन मृत्यु को प्राप्त करता है?--पर्वतक                                                                                                                                                                                      ऊँ पूर्णमद:पूर्णमिदं यह किस उपनिषद का वाक्य है?--ईशनास्योपनिषद्(ईशोपनिषद्)                                                                                                                                                                       "गीता" में स्थितप्रज्ञ के विषय में अर्जुन ने श्रीकृष्ण से कितने प्रश्न पूछे  ?--चार प्रश्न                                                                                                        अखिलबन्धरहितो ब्रह्मनिष्ठ कौन है?--जीवन्मुक्त                                                                                  प्रमाता किसका विशेषण है?--अधिकारी                                                                                            वेदांग ज्योतिष के रचनाकार है?--लगध आचार्य                                                                           "काव्य रसात्मकं वाक्यम्" यह काव्यलक्षण दिया  है?--विश्वनाथ ने                                                                       उत्साह स्थायीभाव है?--वीररस                                                                                                "वागर्थाविव सम्पृक्तौ" सूक्ति वाक्य सम्बद्ध है?--रघुवंशम्                                                                                                                                     गद्य का प्रथम रूप दिखाई देता है?-यजुर्वेद में                                                                            बाण भट्ट का जन्म  किस गोत्र में हुआ था?--वात्स्यायन                                                                                                                     वासवदत्ता नामक गद्य काव्य में किस राजकुमार का वर्णन है?--कन्दर्पकेतु                                                                                                            नायक नायिका का मिलन किस गद्य काव्य में पक्षी की सहायता से होता है?--वासवदत्ता                                                                                            हर्षवर्धन का समय माना जाता है?--606-648ई.                                                                      हर्षचरित के अनुसार राज्य श्री का विवाह किसके साथ हुआ था?--ग्रहवर्मा के साथ                                                                                                वासव दत्ता के नायक कंदर्प केतु के पिता का नाम है?--चिन्तामणि                                                                                                                         वासवदत्ता की नायिका वासवदत्ता के पिता का नाम है?--श्रृंगारशेखर                                                                                                                वासवगत्ता में कन्दर्पकेतु के मित्र हैं ?--मकरन्द                                                                              ह्रदयवसति पञ्चबाणस्तु बाण: "किसकी उक्ति है?--जयदेव                                                                                                                                  "बाणस्तु पञ्चानन:"किसकी उक्ति है?--चन्द्रदेवकवि                                                                                                                            अर्जुन को पाशुपत अस्त्र प्राप्ति के लिए किसने भेजा?--व्यास ने                                                                                                                        "अग्नि गर्भा शमीतुल्या" किसके लिए प्रयुक्त है?--शकुन्तला                                                                                                                                                                                                           स्वप्नवासवदत्ता नाटक में कुल कितने अंक और श्लोक हैं?-- 6अंक ,57श्लोक                                                                                                                                                         शुकनासोपदेश के अनुसार लक्ष्मी किससे मोहन शक्ति को ग्रहण कर क्षीर सागर से उत्पन्न हुई ?--                                                          कालकूटपर्वत से                                                                                                                                                                                                  शुकनासोपदेश के अनुसार स्वभाव से चंचल कौन है?--लक्ष्मी                                                                                                                                                 
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                                                                                   Read more                                                            संस्कृत साहित्य प्रश्नोत्तरी                                                                 

गुरुवार, 7 मार्च 2019

वेदांगो का परिचय

वेदांगों का परिचय **पिछली पोस्ट में हमने वेदांगों के छ: भेदों में से शिक्षा,कल्प के बारे में जाना। शिक्षा वेदरूपी शरीर की घ्राणेन्द्रिय (नासिका)कहलाती है,तो कल्प को हस्त (हाथ)कहा गया है। वेद को यदि शरीररूप में कल्पना करे तो सभी वेदांग  वेद रूपीशरीर के सहायक अंग है जिनके बिना इस वेदरूपीशरीर की कल्पना असंभव है।इस पोस्ट के अंतर्गत शेष वेदांगों के बारे में Detail में जानेंगे                                                                                                              व्याकरण--व्याकरण वेद का मुख है।शब्दो की व्युत्पत्ति के उद्देश्य एवं उनके निर्धारण की दृष्टि से ही इसकी रचना हुई "व्याक्रियन्ते व्युत्पाद्यन्ते शब्दा अनेनेति व्याकरणं"                                                                                            व्याकरण के बिना शब्दो का ज्ञान नही हो सकता है।महर्षि पाणिनी की अष्टाध्यायी व्याकरण पर आधारित ग्रंथ माना गया है कात्यायन की वार्तिक,महर्षि पतञ्जलि का महाभाष्य भी व्याकरणके प्रमुख ग्रंथ है।                                                                                                                                व्याकरण के उदेश्य की बात करे तो  महर्षि पतंजलि के महाभाष्य में व्याकरण के अध्ययन के प्रयोजन को दो भागों में बांटा गया है । प्रधान प्रयोजन,गौण प्रयोजन                                                                                                        महर्षि पतञ्जलि ने अपने "महाभाष्य" में व्याकरण के5प्रमुख प्रयोजन बताए है जो व्याकरण अध्ययन की अनिवार्य को बताते हैं" रक्षोहागमलघ्वसन्देहा: प्रयोजनम्"                                                                                                         1. रक्षा  महर्षि पतंजलि के अनुसार वेदों की रक्षा के लिए व्याकरण का अध्ययन आवश्यक है क्योकि वेद मंत्रो में वर्ण आगम,वर्ण लोप,वर्ण विकार आदि को व्याकरण का अध्येता ही समझकर सही प्रकार उच्चारण कर सकता है।                                                                                                   2ऊह-वेदमें सभी लिंगो तथा सभी विभक्तियों में मन्त्र नहीं कहे गए है यज्ञ करने वाले को पुरोहित के द्वारा ही उनका यथा अवसर परिवर्तन आवश्यक है और यह कार्य व्याकरण का  अध्ययन करने  वाला ही कर सकता है।                                                                                                              3आगम - छ:वेदांगो में व्याकरण प्रधान है।प्रधाान में किया गया यत्न लाभदायक है। ब्राह्मण को बिना कारण ही धर्म तथा छ:अंगो से युक्त वेद पढ़ना चाहिए                                                                                                                       4लघु:व्याकरण ही वह लघु उपाय है। जिससे शब्दो का ज्ञान बहुत आसानी से हो जाता है।                                                                                                                            5असंदेह- वैदिक शब्दों के विषय में असंदेह का निवारण व्याकरण से ही हो सकता है।वेद में जना:  जनास: दोनो ही रूप उपलब्ध होते है लेकिन जिसने व्याकरण का अध्ययन नही किया है वहजनास:शब्द को अशुद्ध मान सकता है।                                                                                         उपरोक्त पांच प्रयोजनों की पूर्ति के लिए भी व्याकरण का अध्ययन आवश्यक है।                                                                                                                                      निरुक्त-ये हैं चौथा वेदांग है। वैदिक मंत्रों के क्लिष्ट ,अस्पष्ट पदो का विभाजन कर अर्थो की सरल व्याख्या करना ही निरुक्त का प्रमुख प्रयोजन है जिस प्रकार व्याकरण के द्वारा हमें शब्दों का सही ज्ञान होता है उसी प्रकार निरुक्त हमे वैदिक शब्दो के अर्थ का ज्ञान कराता है। निरुक्त को व्याकरण का पूरक माना गया है।                                                                                                                                        निघणटु को आधार मानकर निरुक्तकी रचना की गई है।निरुक्त के रचनाकार यास्क है। निरुक्त में कुल तीन काण्ड है,    यास्क के निरुक्त में12अध्याय है  सायणाचार्य के अनुसार अंतिम दो अध्याय परिशिष्ट के रूप में जोड़े गए हैं। इस प्रकार निरुक्त में कुल14 अध्याय हो गए।                                                                                                                                  निरुक्त के कार्य पाँच प्रकार के माने जाते ।1.वर्णागम 2.वर्णविपर्यय 3.वर्णविकार 4.वर्णलोप 5.धातु का अनेक अर्थो में प्रयोग                                                                                  छंद-"छंद पादौ तु वेदस्य"छंद वेदांग को वेद-पुरुष के पाद के रूप में जाना है। कात्यायन ने अपनी सर्वानुक्रमणी में अक्षर परिमाण को ही छन्द का लक्षण बतलाया है---"यदक्षरपरिमाणं तच्छन्द:  "  अर्थात् जहाँ  अक्षरो की संख्या निश्चित होती है। उसे छन्द कहते है। यास्काचार्य ने छन्द शब्द की व्युत्पत्ति छद्(ढ़कना) धातु से हुई है। जो यज्ञादि कर्मो एवं वैदिक अनुष्ठानो को आसुरोकी विघ्नबाधा से रक्षा करता है।                                                                                                                                                   "छादयति आवृणोति मन्त्रप्रतिपाद्ययज्ञादीन इति छन्द:"                                                                                   सभी वैदिक छन्दवार्णिक है वेद में मुख्य रूप से 7 छन्द है।                                                                                      गायत्री छंद (24अक्षर),उष्णिक छंद(28 अक्षर),अनुष्टुप छंद(32 अक्षर),बृहति छंद(36अक्षर),पंक्ति(40),त्रिष्टुप(44),जगती(48)                                                                                                 ज्योतिष  ज्योतिष वैदिककाल का महत्त्वपूर्ण विषय है।यज्ञादि केलिए शुभमुहूर्त ,शभ कार्यो के प्रारंभ ,निषेघ आदि की जानकारी ज्योतिषशास्त्र से होती है।ज्योतिष में 27नक्षत्र जातेहै  सूर्य चन्द्र आदि ग्रह माने जाते है।   27 नक्षत्रो केआधार पर ही सूर्य,चन्द्रमा की स्थिति का वर्णन है  वेदांग ज्योतिष ज्योतिष का प्रमुख ग्रंथ है जिसके रचनाकार लगधाचार्य है ।वेदांग ज्योतिष के प्राचीनतम टीकाकार सोमाकार है। वराह मिहिर का सूर्य सिद्धांत भी ज्योतिष  का उल्लेखनीय ज्योतिष ग्रंथ है।                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                     Thank for reading  ,please share this post and follow my blog                                                                                                                                                                                                                   Read also संस्कृत साहित्य प्रश्नोत्तरी   

शनिवार, 2 मार्च 2019

वेदांग का अर्थ,वेदांग कौन कौन से है,महत्त्व क्या है?

वेदांग का अर्थ क्या है वेदांग कौन कौन से है,वेदांगो का क्या महत्त्व क्या है इस विषय में हम इस Post में जानेंगे वेदांग यह Topic Exam की दृष्टि से भी बहुत महत्त्वपूर्ण है अतः यह पोस्ट स्टूडेंट्स के लिए भी बहुत उपयोगी है                                                                                                                                                    वेदांग क्या है? वेदांग दो शब्दो से मिलकर बना है वेद+अंग अर्थात् जो वेद के अंग के रूप में जो ग्रंथ उपयोगी है,जो वेदो के सम्यक और पूर्ण अर्थ को आसानी से समझने के लिए सहायक व उपयोगी है।जिस प्रकार अंगो के बिना शरीर की पूर्णता असम्भव है उसी प्रकार वेदो के पूर्णज्ञान के लिए वेदांगो के महत्त्व को कम नही आँका जा सकता है।                                                                                                                                  वेदांग कौन कौन से है?वेदांगो के विषय मे निम्न श्लोक द्रष्टव्य है----                                                                                              शिक्षा व्याकरणं छन्दो,निरुक्त ज्योतिष तथा।                                                                            कल्पश्चेति षड़ांगि,वेदस्याहुर्मनीषिण:।।                                                                                            शिक्षा ,व्याकरण, छन्द,निरुक्त,ज्योतिष,कल्प के भेद से छ: वेदांग माने जाते है।

Vedang with image
वेदांग

                                                                                     हम उपरोक्त वेदांगो के बारे में Details में जान लेते है                                                                                शिक्षा--शिक्षा को वेद रूपी पुरुष की नासिका माना जाता है।शिक्षा घ्राणं तु वेदस्य ।जिस प्रकार नासिका शब्दो के उच्चारण में सहायक है उसी प्रकार शिक्षा नामक वेदांग के बिना हमे वर्णो,स्वरो के उच्चारण की शिक्षा मिलना मुश्किल है।                                                                                                      सायणाचार्य के अनुसार शिक्षा की परिभाषा                  "वर्णस्वराद्युच्चारणप्रकारो यत्र शिक्ष्यते उपदिश्यते सा शिक्षा"                                                                                  शिक्षा के अंग-- शिक्षा के छ:अंग माने गये है वर्ण,स्वर,मात्रा,बल,साम और सन्तान                    
 
                                                                        शिक्षा के उपरोक्त छ: अंगो में से किसी एक में भी दोष उत्पन्न हो जाता है तो वेदमंत्रो का अनिष्ट कारी फल प्राप्त होता हैअतः शिक्षा वेदांग का अध्ययन आवश्यक है।                                                                                                                                              जैसे कि आप सभी जानते हैं वेदों की संख्या चार है और सभी वेदों के पृथक-पृथक  शिक्षाग्रंथ उपलब्ध है                                                                                                  कल्प:-कल्प नामक वेदांग वेदपुरुष हाथ माना गया है हस्तौ कल्पो अथपठ्यते। कल्प का अर्थ विधि,नियम,न्याय,आदेश है इस प्रकार अनेक विधि विधानो,कर्मानुष्ठानो,नियमो का संक्षिप्त सरल रूप में प्रतिपादन करना ही कल्पसूत्रोकी रचना का उद्देश्य है।                                                                                      कल्प सूत्रो के प्रकार - कल्प सूत्रो के चार भाग है श्रौतसूत्र,गृह्यसूत्र,धर्मसूत्र, शुल्वसूत्र                                                                                                                श्रौतसूत्र में महत्त्वपूर्ण दशपौर्णमास,पिण्डपितृ,आग्रीयणेष्टि,चातुर्मास,सोमयाग,वाजपेय,अश्वमेघ ,पुरुष मेध आदि का वर्णन है। सभी वेदो के श्रौतसूत्र भिन्न भिन्न है।                                                                                                                      धर्मसूत्रो मॆं वेदो द्वारा बताई  गई आचरण पद्धति को ही मानना धर्म बताया गया है। धर्मसूत्रो में  वर्ण,आश्रम व्यवस्था के नियम,राजा,प्रजा,पति-पत्नी,पुत्रो के कर्तव्यो पर प्रकाशडाला गया है।अनेक प्रकार के पापो और प्रायश्चितो का भी विधान है इनमें सदाचार और नैतिकता पर बल दिया गया हैआचार संहिता की दृष्टि से धर्मसूत्रों का विशेष स्थान है                                                                                                                          विशेष तथ्य**   अथर्व वेद का कोई भी धर्म सूत्र नहीं मिलता है                                                                    ग्रह्यसूत्र  इसमें ग्रह्यस्थो  द्वारा प्रति किये जाने वाले प्रात :कालीन एवं सायंकालीन यज्ञो ,पंच महायज्ञो,गर्भाधान  से लेकर मृत्युपर्यन्त किए जाने वाले सभी संस्कारों, घर में होने वाले विभिन्न उत्सवों  का वर्णन मिलता है।गृहनिर्माण,गृहप्रवेश  पशुपालन रोगनाशकविधियो जादू-टोना  पुनर्जन्म  स्वर्गादि संबंधी विविध मान्यताओं पर प्रकाश डाला गया है।                                                                                                                             शुल्व सूत्र:--शुल्क का अर्थ है रज्जु(रस्सी) पहले यज्ञ वेदी निर्माण करते समय रस्सी से नाप लेकर ही वेदी का निर्माण होता था। निश्चित।नाप की वेदी से ही यज्ञ की सफलता मानी जाती थी ।किस अवसर पर कितनी नाप की वेदी बनाई जाए यह निर्देश कार्य ही शुल्व सूत्रो का है।                                                                                                                           विशेष  तथ्य** केबल  यजुर्वेद के ही शुल्बसूत्र मिलते हैं                                                                               हमने इस Post के अन्तर्गत  वेदांगो का अर्थ ,वेदांग केछ:भेदो के बारे में जाना  जिसमें से शिक्षा और कल्प वेदांग के बारें मेंकुछ Detailsमें जाना शेष वेदांगो के बारे में हम अपनी पोस्ट में चर्चा करेंगे।   I hope you like this valueable post                                  Read more    उपनिषद  (Upnishad)  https://strugglealwaysshine.blogspot.com/2019/01/happy-new-year-to-all-sanskrit-jeeva.html?m=1