रविवार, 17 मार्च 2019

तर्कसंग्रह (Tarksangrah) -अन्नंभट्ट प्रणीत

  तर्कसंग्रह  (वैशेषिक दर्शन )                                                                                                                                                                         "तर्कसंग्रह" "न्याय वैशेषिक" दर्शन पर आधारित ग्रंथ है ।बैशेषिक दर्शन के प्रणेता महर्षि कणाद है वैशेषिक दर्शन में विशेष तत्व को महत्त्व दिया गया है वैशेषिक दर्शन पर अनेक टीकाए लिखी गई ।फिर वैशेषिक को न्याय दर्शन में मिला दिया गया जिससे यह न्याय वैशेषिक दर्शन कहलाया।                                                                                                                                                          वैशेषिक दर्शन  के 7 पदार्थ ** वैशेषिक दर्शन में पदार्थो की संख्या 7मानी गई है। जिनका वर्णन तर्कसंग्रह ग्रंथ में हुआ है। 
वैशेषिक दर्शन के अनुसार 7  पदार्थ With image

पदा र्थ का अर्थ*पद का शाब्दिक अर्थ है  "पदस्य अर्थ:"  अर्थात् पद का अर्थ । विभिन्न वैशेषिक ग्रंथो में पदार्थ के सम्बन्ध में कहा गया है।जो ज्ञेय है, वही पदार्थ है।जो प्रमा का विषय है, वह पदार्थ है।जिसे नाम दिया जा सके ,वह पदार्थ है।                                                                                                                                                                                                              वैशेषिक दर्शन के अनुसार 7पदार्थ निम्न बताए है।                                                                                                                                                                                                            " तत्र द्रव्यगुणकर्मसामान्यविशेषसमवायाभाव: सप्त" पदार्था:                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                       1द्रव्य 2.गुण 3.कर्म 4.सामान्य 5.विशेष 6.समवाय 7.अभाव                                                                     

द्रव्य ** सात पदार्थों में द्रव्य प्रथम पदार्थ है  द्रव्य, गुण और कर्मो के आधार होते है                                                                                          द्रव्य नौ है आकाश वायु, जल, अग्नि पृथिवी,काल,दिक् आत्मा,मन                                                                                                                                                                         गुण -ये सभी द्रव्यो में पाये जाते है लेकिन ये द्रव्य और कर्मो से भिन्न होते है। गुण का लक्षण है-"द्रव्यकर्मभिन्नत्वे सति सामान्यत्वं गुणसामान्यलक्षणम्"                                                                                                      रूप,रस,गंध,स्पर्श,संख्या,परिमाण,पृथकत्व,संयोग,विभाग,परत्व,अपरत्व,गुरुत्व,द्रवत्व,स्नेह,शब्द,बुद्धि,सुख,दुख,  इच्छा,द्वेष,प्रयत्न,धर्म,अधर्म और संस्कार ये कुल चौबीस गुण होते है।                                                                                                                                  कर्म--" संयोगभिन्नत्वे सति संयोगा असमवायिकारणत्वं कर्मत्वं" अर्थात संयोग नामक गुण से भिन्न होने पर भी जो संयोग का असमवायिकारणहै, वह कर्म कहलाता है। गुण के समान कर्म भी द्रव्य पर आश्रित रहने वाला धर्म है। लेकिन यह गुण से भिन्न भी है। कर्म केवल मूर्त द्रव्यो में ही रहता है,विभु द्र्व्यों मे नही                                                                                                                कर्म पाँच प्रकार के है-1उत्क्षेपण (ऊपर की ओर फेंकना) 2.अवक्षेपण(नीचे की ओर फेंकना 3.आकुञ्चन (सिकोड़ना) 4प्रसारण (फैलना) 5गमन (चलना)                                                                                    सामान्य-- "सामान्यं जातिरपि उच्यते"सामान्य को जाति कहते है , यह नित्य,एक और अनेकानुगत होता है।उदाहरण के लिए मनुष्यत्व ,जो मनुष्यो की जाति है  इसमें मनुष्य जाति के सभी सदस्य शामिल है।                                                                                             सामान्य के दो भेद है पर सामान्य, अपर सामान्य                                                                                                                                           परसामान्य- परसामान्य अत्यधिक व्यापक सामान्य को कहते हैं जैसे सत्ता                                                                                                                                                                                                                      अपरसामान्य कम व्यापक होता है जैसे मनुष्यत्व                                                                                                                                                                                                                   विशेष**नित्य द्रव्यो में रहने वाला विशेष "अनन्त "होता है।साधारण अवयव पदार्थों में विशेष नहीं होता । सामान्य से तो जाति तथा अभेद सम्बन्ध का ज्ञान होता है।जबकि विशेष व्यक्ति तथा भेद संबंध का ज्ञान कराता है।                                                                                            समवाय-  "नित्य सम्बन्धत्वं समवाय लक्षणम्"  दो वस्तुओं के मध्य के अविच्छेद,स्थायी सम्बन्ध ही समवाय है यह दो वस्तुओ को परस्पर बाँधे रखता है।जैसे मिट्टी और घडे़ का सम्बन्ध ,चीनी और मिठास का सम्बन्ध यहां ध्यान रखने की बात यह है कि समवाय संबंध संयोग से भिन्न होता है संयोग तो अनित्य तथा बाह्य सम्बन्ध है जबकि समवाय नित्य तथा आंतरिक सम्बन्ध है ।                                                                                            अभाव--  "प्रतियोगिनाअधीनज्ञानविषयत्वम् अभावत्वम् "अर्थात भाव से भिन्न अथवा प्रतियोगी ज्ञान के अधीन ज्ञान के विषय को अभाव कहते हैं सामान्य शब्दों में किसी स्थान विशेष और काल विशेष में किसी वस्तु की अनुपस्थिति होना अभाव है।                                                                                                                    अभाव के चार प्रकार--   प्रागभाव , प्रध्वंसाभाव, अत्यन्ताभाव,अन्योन्याभाव                                                                                                                           प्रागभाव-*किसी वस्तु की उत्पत्ति के पूर्व कारण में उस वस्तु का अभाव प्रागभाव है जैसे मिट्टी में घड़े का अभाव घटअपनी उत्पत्ति से पूर्व अपने कारण मिट्टी में अनुपस्थित रहता है यही प्रागभाव है यह अनादि किंतु सान्त होता हैअर्थात इस अभाव का प्रारंभ नहीं है लेकिन अंत हो सकता है                                                                                                                                                                                                                    प्रध्वंसाभाव**कार्य की उत्पत्ति के बाद वस्तु का अभाव होना जैसे घड़े के निर्माण के बाद घड़े का अभाव ,कुर्सी के नष्ट हो जाने पर उसका अभाव।यह अभाव आदि किन्तु अनंत होता है।                                                                                                                                     अत्यन्ताभाव**दो वस्तुओं के मध्य पूर्ण अथवा त्रैकालिक अभाव  अत्यन्ताभाव कहलाता है  जैसे अग्नि में गंध का अभाव क्योंकि गंध अग्नि का गुण नहीं है अपितु पृथ्वी का गुण हैअतः अग्नि में गंध हमेशा अनुपस्थित रहती है।                                                                                                                                     अन्योन्याभाव**दो वस्तुओ के मध्य तादात्म्य संबंध का अभाव जैसे मेज कुर्सी नहीं है, घट पट नहीं है                  मेज कुर्सी नहीं है इस उदाहरण में मेज और कुर्सी दो भिन्न वस्तुएं हैं ।घडा़ वस्त्र नही हो सकता है। इसलिए ये दोनों उदाहरण अन्योन्याभाव के है।                                                                                                                                                                                                     इस प्रकार उपरोक्त 7 पदार्थ वैशेषिक दर्शन के है।                                                                                                                                                                                                                                                                                   Read moreनाट्यशास्त्र के अनुसार नायक के प्रकार                                                                                                     काव्य के लक्षण क्या है                                                                                 

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